UPSC IAS INTERVIEW

UPSC IAS इंटरव्यू

पूर्व UPSC Chairman से जानें- civil services exam के अभ्यर्थी में होनी चाहिए क्या क्या quality:
इंटरव्यू में उम्मीदवार को नॉलेज का नहीं बल्कि उसकी अवेयरनेस का टेस्ट होता है। नॉलेज पहले की परीक्षाओं में हो चुकी होती है। देश दुनिया की हलचल से आपका रूबरू होना जरूरी होता है। इसके अलावा आप जो भी बात कहें उसके हर पहलू से आपको अवगत होना चाहिए। 
upsc news
upsc news
  • अगर इंटरव्यू बोर्ड में से कोई सदस्य आपके जवाब पर काउंटर कर दें तो आप क्या कहेंगे। हर पहलू के बारे में सोचना चाहिए। हर विषय को गंभीरता से लेने और समझने की जरूरत होती है। 
  •  कॉन्फिडेंस, नॉर्मल और नेचुरल होना चाहिए। 
  • इंटरव्यू में आपके अंदर से एक ईमानदार आदमी की झलक दिखनी चाहिए।


                                हमें यंग और एनर्जी से भरपूर ऑफिसर चाहिए
1974 बैच झारखंड कैडर के IAS ऑफिसर दीपक गुप्ता का कहना है कि अधिकतर स्टेक होल्डर्स मानते हैं कि सिविल सेवा परीक्षा की अधिकतम आयु सीमा कम होनी चाहिए। हमें सिविल सेवाओं में यंग लोग चाहिए। चाहिए वह किसी भी वर्ग या तबके के हों। हम क्यों नहीं चाहेंगे तो कि एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के यंग लोग सिविल सेवा में आएं। हर कैटेगरी के हमें यंग ऑफिसर चाहिए। हम चाहते हैं कि टाइम से वह प्रमोट होते हुए हर टॉप पॉजिशन तक पहुंचे। हमें फ्रेश, एनर्जी ये भरपूर युवा सिविल सेवा अधिकारी चाहिए। युवा ही सबसे ज्यादा चेंज एजेंट्स होते हैं।
                                          थोड़ी  इंग्लिश आनी चाहिए
उन्होंने कहा कि ऐसा कहना गलत है कि UPSC का CSAT पैटर्न आर्ट्स वालों के खिलाफ है या साइंस वालों की मदद करता है। क्वेश्चन पेपर के स्टैंडर्ड को देखना जरूरी है। आमतौर पर CSAT जैसे प्रश्न बैंक समेत अन्य बहुत सी सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। ये लॉजिकल क्वेश्चन होते हैं। आईएएस परीक्षा में बैठ रहे हैं तो आपका कॉम्प्रिहेंशन टेस्ट किया जा रहा है। कॉम्प्रिहेंशन तो आर्ट्स व साइंस दोनों स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते हैं। रीजनिंग के सवाल सभी को आने चाहिए। ये मुश्किल क्वेश्चन नहीं होते। बहुत सारी कमिटीज ने गहन विचार-विमर्श के बाद सीसैट की सिफारिश की थी। आईएएस बनना चाह रहे युवाओं को थोड़ी बहुत इंग्लिश आनी चाहिए। ग्लोबलाइजेशन के दौर में इंग्लिश का आना जरूरी है।
UPSC  interview : UPSC Calendar 2020 जारी हो चुका है। यूपीएससी कैलेंडर 2020 के मुताबिक 12 फरवरी, 2020 को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन ( UPSC Civil Services Examination Notification 2020 ) जारी होगा। 
  • 3 मार्च, 2020 तक इसके लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। लेकिन इस बीच यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 के कुछ उम्मीदवार अपने इंटरव्यू की तैयारी भी कर रहे होंगे। यूपीएससी मुख्य परीक्षा परिणाम 2019 (UPSC Civil Services Mains Result) की घोषणा होने वाली है। उसके कुछ दिनों बाद पास उम्मीदवारों को अगले चरण पर्सनैलिटी टेस्ट (इंटरव्यू) के लिए बुलाया जाएगा।
  •  UPSC पास करके IAS और IPS बनना इस देश के लाखों युवाओं का ख्वाब होता है। सालों से इस चुनौतिपूर्ण परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। वह कभी मेन्स में रह जाते हैं तो कभी इंटरव्यू में। आखिरी स्टेज इंटरव्यू में क्या प्रश्न पूछे जाएंगे, यह परीक्षा की तैयारी कर रहे हर शख्स के जहन में उत्सुकता का विषय होता है। आखिरी उन 20 से 25 मिनट के दौरान किस तरह के सवाल पूछकर उम्मीदवार की पर्सनैलिटी का टेस्ट लिया जाता है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के पूर्व चेयमैन और IAS अफसर (1974 बैच) रह चुके दीपक गुप्ता ने इंटरव्यू को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं। 
  • अपनी किताब 'द स्टील फ्रेम: ए हिस्ट्री ऑफ आईएएस' को लेकर दिए एक इंटरव्यू में यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन दीपक गुप्ता ने कहा कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस में यह लिखा होता है कि इंटरव्यू का क्या उद्देश्य है। हर उम्मीदवार को इस पर जरूरी नजर डालनी चाहिए। उसमें लिखा होता है उम्मीदवार का एटीट्यूट, कम्युनिकेशन एबिलिटी, लॉजिकल रीजनिंग चेक की जाएगी।



                              FOLLOWED BY: https://upscnewstoday.blogspot.com/
                                                                    upscnews.today
UPSC IAS INTERVIEW UPSC IAS INTERVIEW Reviewed by UPSCNEWS.TODAY on January 10, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.