UPSC Civi Services Exam पास कीया हरियाणा की अख़बार बेचने वाले की बेटी ने

UPSC Civi Services Exam पास कीया हरियाणा की अख़बार बेचने वाले की बेटी ने  


हरियाणा के जयसिंहपुरा गांव की रहने वाली हैं भारती ,भारती के पिता अखबार बेचने का काम करते हैं, हरियाणा सिविल सर्विस परीक्षा को पास करने वाले 48 लोगों में शामिल है भारती।
                                                                                               इस तरह की सफलता का सपना हर कोई देखता है लेकिन 26 वर्षीय शिवजीत भारती की तरह गिने-चुने ही ऐसे हैं, जो सभी बाधाओं को पार कर अपने सपनो को सच करते है।  जिन 48 विद्यार्थियों ने हरियाणा UPSC Civil Services Exgicuitive Exam (यूपीएसी सिविल सर्विस एग्जीक्यूटिव परीक्षा ) HCH (एचसीएच) पास की है, उसमें से भारती भी एक हैं, जो एक साधारण परिवार से है। हरियाणा के जयसिंहपुरा गांव में भारती के पिता अखबार बेचने का काम करते है। 

upsc news today daily updates
upsc news today daily updates


आज भारती ने अपने पिता के लिए समाचार की सुर्खियां बटोरने का कार्य की है।  उनके पिता का अधिकारियों और नौकरशाहों के साथ का अनुभव अधिक सुखद नहीं रहा है। उनके पिता रोज सुबह जल्दी
upsc news today daily updates
upsc news today daily updates
उठकर समाचार पत्र बाटने निकल जाते है।  उन्हें साल में केवल चार छुट्टियां मिलती है।  उनकी मां एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है।  
उनकी छोटी बहन लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर कर रही है और छोटा भाई है।  वर्ष 2015 में चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय से maths honors (गणित ऑनर्स) में स्नातकोत्तर करने के बाद, भारती अपने घर  पर छात्रों को पढ़ाकर अतिरिक्त कमाई करती है। 



भारती ने कहा, "परिवार के कम संसाधनों में अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण रहा होता है।  पढ़ाई करना और एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना यही भारती का लक्ष्य था।  भाई-बहनों में सबसे बड़ी भारती ने कहा, "मैं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा की तैयारी कर रही थी  इसके बीच ही मुझे समय मिला और मैंने एचसीएच के लिए आवेदन किया और पहली कोशिश में पास कर लिया। अब मुझे लगता  है की मेरे पास संसाधन है कि मैं यूपीएसी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) भी पास कर सकती हूँ। 



FOLLOW BY: upscnews.today


UPSC Civi Services Exam पास कीया हरियाणा की अख़बार बेचने वाले की बेटी ने UPSC Civi Services Exam पास कीया हरियाणा की अख़बार बेचने वाले की बेटी ने  Reviewed by UPSCNEWS.TODAY on January 23, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.